पंचक्रोशी यात्रा : दूसरे दिन करोहन और नलवा पड़ाव पर पहुंचे यात्री

भीषण गर्मी से बच्चों की तबीयत बिगड़ी कलेक्टर ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

रविवार और सोमवार से प्रारंभ हुई पंचक्रोशी यात्रा में शामिल लोग पहला पड़ाव पिंगलेश्वर पार करने के बाद करोहन और नलवा पड़ाव तक पहुंच चुके हैं। इस दौरान रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के कारण यात्रा में शामिल बच्चों की तबीयत बिगडऩे लगी है। सुबह दो बच्चों को एम्बुलेंस से जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। वहीं कलेक्टर ने पड़ाव स्थलों पर पहुंचकर यात्रियों की सुविधा आदि की जानकारी ली।

निर्धारित तिथि से एक दिन पहले पंचक्रोशी यात्रा के लिये रवाना हुए यात्री दो पड़ावों को पार कर नलवा तक पहुंच चुके हैं, जबकि सोमवार को निकले पंचक्रोशी यात्री करोहन में डेरा डाले हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ते तापमान में लोग पंचक्रोशी यात्रा कर रहे हैं जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है।

मौसम प्रेक्षक दीपक गुप्ता के अनुसार वर्तमान में 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लू चल रही है। ऐसे में लोगों को बचाव के उपाय अपनाना चाहिये। सुबह पंचक्रोशी यात्रा में अपने परिजनों के साथ शामिल हुई गिरिजा पिता रामसिंह (14) निवासी लालाखेड़ी शाजापुर की तष्द्धयत अचानक बिगड़ गई उसे उल्टी की शिकायत होने पर करोहन पड़ाव पर मौजूद डॉक्टर से परिजनों ने दवाई ली लेकिन आराम नहीं पड़ा जिसके बाद गिरिजा को एम्बुलेंस से जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। वहीं एक ओर बच्ची की यात्रा में गर्मी की वजह से तबीयत बिगड़ी है।

व्यवस्थाएं जुटाने के निर्देश

कलेक्टर शशांक मिश्र करोहन और नलवा स्थित पंचक्रोशी यात्रा के पड़ाव स्थलों पर पहुंचे। यहां व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही आवश्यकता अनुसार यात्रियों के लिये व्यवस्थाएं जुटाने के निर्देश भी दिये। इस दौरान कलेक्टर ने यात्रियों से भी जानकारी ली।

9 साल पहले 45 पहुंचा था पारा

मौसम प्रेक्षक दीपक गुप्ता ने बताया वर्तमान में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री और न्यूनतम 23.5 डिग्री से. दर्ज हुआ है जबकि 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लू चल रही है। गुप्ता के अनुसार वर्ष 2010 के अप्रैल माह में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था, जबकि आने वाले दिनों में तापमान तेजी से बढऩे का अनुमान है।

Leave a Comment